किसी भी समस्या को हल करने के लिये दिये जा रहे Instructors के समूह को Flowchart कहते है। किसी Algorithm के ग्राफिकल या चित्रात्मक प्रदर्शन को Flowchart कहते है।
Symbols -
Start /Stop -
इसका प्रयोग Plow chart में आरंभ तथा अंत के लिये किया जाता है।
Input / Output -
इस प्रतीक का उपयोग data input और Output के लिये होता है।
Processing -
इसका उपयोग data को प्रोसेस व asign करने के लिए किया जाता है।
Dissision -
इसका उपयोग डिसीजन मेकिंग तथा Looping से संबंधित ऑपरेशन को दिखाने के लिये किया जाता है।
Flowline
इसका उपयोग Flochayt के विभिन्न चिन्हों को जोड़नें के लिये किया जाता है।
page commertor -
इसका उपयोग फ्लोचार्ट में दो पेजो को जोड़ने के लिये किया जाता है।
31 seconds to Wait.
एल्गोरिथम -
किसी प्रोग्राम में किसी समस्या के समाधान को SOLVE करने के लिये एक Logical Soquence होता है। किसी prayoom को कम्प्यूटर लैंग्वेज में कोडिंग करने से पहले एक Algorithm बनाते है। ताकि जो program बना रहे हैं। वह सही से Design किया जा सके।
किसी भी problem को salve करने के लिये step by Step लिखे गये instruction प्रोसेस को Algorithm कहते हैं।
उदाहरण -
To find greater value between two numbers.
- Start
- ead ab
- if a7b then
- write " a is gretor" else
- write "b is gretor"
- end.
FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न )
Tags:
Programming in C
Good bro
ReplyDelete